Thursday, 15 April 2021

आने वाले समय में इन लोगों की माँग बढ़ेगी

 कई प्रकार के विज्ञापन होते हैं और आपके लक्षित दर्शकों तक सफलतापूर्वक पहुंचने के लिए, उपयोग किए जाने वाले विज्ञापन के तरीकों और प्लेटफार्मों को परिभाषित करना आवश्यक है। रिटर्न को अधिकतम करने के लिए, आप उस प्लेटफ़ॉर्म पर निर्णय लेना चाहेंगे जो आपको कई बार दर्शकों के एक बड़े हिस्से तक पहुंचने की अनुमति दे सकता है जो कि लागत प्रभावी दरों पर भी है। आपके विज्ञापन सामग्री के साथ रचनात्मक होने के कारण आपकी पहुंच और जुड़ाव में वृद्धि हो सकती है, क्योंकि आप शायद अपने दर्शकों पर लंबे समय तक प्रभाव छोड़ने में सफल रहे।

विज्ञापन के प्रकार:-

1. ऑनलाइन

वेबसाइट, ब्लॉग आदि जैसे कई ऑनलाइन चैनल हैं, जो आपके प्रोडक्ट का विज्ञापन करने के लिए एक सस्ता पैकेज प्रदान करते हैं। आप मार्केटिंग संदेश की पहुँच बढ़ाने के लिए अपनी कंप्यूटर प्रोग्राम रैंकिंग में सुधार कर सकते हैं या सशुल्क विज्ञापन अभियान चला सकते हैं। यह आपके अभियानों की प्रभावशीलता को मापने में भी आपकी मदद करता है।

2. समाचार पत्र

यह सभी प्रभावी पारंपरिक विज्ञापन विधियों में सबसे महत्वपूर्ण है। आप एक छोटे या पूर्ण-पृष्ठ प्रदर्शन विज्ञापन की सुविधा देंगे या विशिष्ट वर्गीकृत कॉलम के भीतर एक समाचार पत्र विज्ञापन प्रदान करेंगे। इस तरह के विज्ञापन से आप बड़े दर्शकों तक पहुँच सकते हैं।

 3. टेलीविजन

विज्ञापन देने  वाले इस तरह के विज्ञापन पसंद करते हैं क्योंकि वे विविध दर्शकों तक पहुंचेंगे। यद्यपि यह विज्ञापन के सभी प्रमुख महंगी किस्मों में से एक है, यह ब्रांड जागरूकता और एक ब्रांड बनाने में विशेष रूप से प्रभावी है। टीवी विज्ञापन को विभिन्न कारकों का समर्थन किया जाता है जैसे विज्ञापन की लंबाई जो शायद 20, 30 या 60 सेकंड है; टीवी शो और इसकी टीआरपी, टाइमलाइन, आदि।

 4. रेडियो

यदि आप मानते हैं कि आपके लक्षित दर्शकों को रेडियो के प्रति चौकस होना चाहिए, तो यह विज्ञापन पद्धति अक्सर प्रभावी होती है। रेडियो विज्ञापन अक्सर टेलीविज़न विज्ञापनों की तुलना में सस्ते होते हैं, लेकिन इसकी रचनात्मकता के लिए समान रूप से प्रभावी है। यदि आप अपने लक्षित दर्शकों को पहचानते हैं कि एक चयनित स्टेशन या दो सुनते हैं, तो आप केवल बेहतर विज्ञापन रिले चैनल पर पैसा बर्बाद करने से बचने के लिए अभी तक पहुंच में वृद्धि नहीं करेंगे।

 कहाँ से शुरू करें?

सबसे पहले, आपको किसी भी सर्वश्रेष्ठ पत्रकारिता संस्थान (Best Mass Communication College) में प्रवेश लेना होगा। किसी के पास शुरू से ही ये कौशल नहीं होता है। यह उस कॉलेज की जिम्मेदारी है जिसमें आप अपने बोर्ड की परीक्षा के बाद अध्ययन करेंगे। कॉलेज सबसे अच्छा मास कम्युनिकेशन कॉलेज (Best Journalism institute) होना चाहिए ताकि वे आपको एडवरटाइजिंग की मूल बातें सिखा सकें। कुछ सर्वश्रेष्ठ मास मीडिया संस्थान आपके अध्ययन के पूरा होने के बाद या आपके पाठ्यक्रम के अंतिम सेमेस्टर के दौरान भी इंटर्नशिप प्रदान करते हैं। इसलिए, अपने कॉलेज को चुनने के लिए यह एक महत्वपूर्ण कदम है। तो, आइए हम दिल्ली के कुछ सर्वश्रेष्ठ जन संचार संस्थानों (Best Journalism college in Delhi) पर नज़र डालते हैं

 

·         इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्यूनिकेशन, दिल्ली

·         माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता व संचार विश्वविद्यालय, नॉएडा

·         मास मीडिया रिसर्च सेंटर, जामिया मिलिया इस्लामिया, नई दिल्ली

·         ईयान स्कूल ऑफ़ मास कम्युनिकेशन, नई दिल्ली (IAAN School Of MassCommunication)

 मास कम्युनिकेशन में एडमिशन लेते समय, आपको सबसे अच्छा मीडिया कॉलेज (BestMedia College in Delhi) चुनना होगा ताकि आपकी डिग्री योग्य हो। प्रवेश के लिए दिल्ली या भारत के शीर्ष मीडिया कॉलेजों (BestMass Communication institute of Delhi) की खोज करते समय IAAN स्कूल ऑफ़ मास कम्युनिकेशन भी आपकी पसंद हो सकता है।

 

Afzaal Ashraf Kamaal

IAAN


 

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