क्या आपको पता है कि बड़ी कॉर्पोरेट कंपनियां अपने प्रोडक्ट को किस तरह से प्रमोट करती हैं?, कैसे अपनी इमेज को बेहतर बनती हैं?, कैसे कोई सेलिब्रिटी किसी स्कैंडल में फंसने के बावजूद लोगों की आँख का सितारा बना रहता है?, ऐसे तमाम सवालों का एक ही जवाब है और वो है 'पब्लिक रिलेशन।' पब्लिक रिलेशन्स मास कम्युनिकेशन के सबसे अधिक विकसित और विकासशील क्षेत्रों में से एक है। यह मास कम्यूनिकेशन के छात्रों के लिए सर्वश्रेष्ठ करियर विकल्पों में से एक बन रहा है। कोई भी अपना कैरियर पीआर में बना सकता है और उद्योग के मानकों के अनुसार अच्छा वेतन भी पा सकता है। यदि आपको इस क्षेत्र के बारे में जानकारी नहीं है, आपको नहीं पता कि पब्लिक रिलेशन क्या होता है, कैसे कोई भी एक व्यक्ति इस क्षेत्र में अपना करियर बना सकता है, तो यह ब्लॉग विशेष रूप से आपके लिए ही है।
पीआर के बारे में सब कुछ जानने से पहले, यह जानना आवश्यक है कि पीआर का क्या अर्थ है। विकिपीडिया के अनुसार, जनसंपर्क एक व्यक्ति या एक संगठन और जनता के बीच सचेत रूप से प्रसार जानकारी के प्रबंधन का अभ्यास है। PR का मतलब एक व्यक्ति या आर्गेनाइजेशन के बारे में पॉजिटिव इमेज बनाने से है और उनके लिए कैम्पेनिंग और प्रोग्राम इत्यादि सफल करना होता है।
पीआर के नौकरी विवरण में कंपनी की सार्वजनिक छवि बनाना, नए संपर्क बनाना, जो वित्तीय दृष्टिकोण के लिए उपयोग किए जा सकते हैं, आदि, आइए इन बिंदुओं पर एक नज़र डालें, जिसमें एक पीआर विशेषज्ञ द्वारा किए जाने वाले कार्य शामिल हैं:
· पब्लिक स्ट्रेटेजी बनाना
· कैंपेन मैनेजमेंट
· प्रेस रिलीज़ राइटिंग
· प्रेस मैनेजमेंट
· इमेज बिल्डिंग
· प्रेजेंटेशन
कोई भी अच्छा मास कम्युनिकेशन कॉलेज (Best MediaCollege), जिसमें आप पढ़ रहे हैं, आपको अपने कौशल को विकसित करने में मदद करता है जिसकी पीआर इंडस्ट्री में आवश्यकता होगी। इसके लिए, सबसे पहले आपको देश के किसी प्रीमियर मास मीडिया इंस्टिट्यूट (Premier
Mass Media Institute) में एडमिशन लेना होगा। कोई भी अच्छा मास कम्युनिकेशन (Best Media School) का कॉलेज बेसिक चीज़ें तो बताता ही है। प्रवेश के लिए दिल्ली या भारत के शीर्ष मीडिया कॉलेजों (Best MassCommunication institute of Delhi) की खोज करते समय IAAN स्कूल ऑफ़ मास कम्युनिकेशन भी आपकी पसंद हो सकता है।
अग्रिम भविष्य के लिए शुभकामनाएं
अफ़ज़ाल अशरफ कमाल
IAAN
No comments:
Post a Comment