इन्वेंटरी - एक शब्द जो अक्सर विज्ञापन प्लेसमेंट के साथ परस्पर उपयोग किया जाता है। यह यह भी वर्णन कर सकता है कि एक प्रकाशक को विज्ञापन स्पेस कितनी मात्रा में बेचना है या एक मीडिया खरीदार खरीदना चाहता है। यह पारंपरिक और डिजिटल विज्ञापन में विज्ञापनों पर लागू होता है।
मीडिया मिक्स - मीडिया चैनलों के संपूर्ण संयोजन को एक व्यक्ति या एजेंसी अपने विशिष्ट विपणन उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए उपयोग करती है। * यदि आप अपने मार्केटिंग अभियान को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया, रेडियो और टीवी का उपयोग करते हैं, तो वह आपका मीडिया मिश्रण है। यदि आप प्रत्यक्ष मेल, SEM, और ऑनलाइन वीडियो का उपयोग कर रहे हैं, तो अभी भी आपका मीडिया मिश्रण है।
अनुरोध के लिए अनुरोध (या RFP) - एक एजेंसी द्वारा प्रस्तुत दस्तावेज (हमारे मामले में मीडिया प्लानर) अक्सर एक बोली प्रक्रिया के माध्यम से; किसी विशेष विज्ञापन सूची को खरीदने में आपूर्तिकर्ता (या मीडिया विक्रेता) के प्रति रुचि व्यक्त करना।
गारंटीकृत इन्वेंटरी (या डायरेक्ट ब्यूज़) - यह रणनीति एक मीडिया प्लानर और खरीदार को एक निश्चित सीपीएम पर थोक इन्वेंट्री (या विज्ञापन प्लेसमेंट) को सुरक्षित करने की अनुमति देती है। ऐसी स्थितियां हैं जब यह विधि सबसे अधिक समझ में आती है, जैसे कि जब कोई व्यवसाय यह जानना चाहता है कि सुरक्षा की एक निश्चित संख्या उनके विज्ञापन पर होगी और उनके पास उस गारंटी की उच्च लागत का समर्थन करने के लिए बजट होगा। * यह "हाथ में पक्षी, झाड़ी में दो के लायक है" प्रकार की मानसिकता है।
रियल-टाइम बिडिंग (RTB) - मीडिया विक्रेताओं को एक विज्ञापन एक्सचेंज प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से विज्ञापन इंप्रेशन (विचार) बेचने की अनुमति देता है, जहां प्रत्येक छाप को वास्तविक समय में उपलब्ध होने के साथ बेचा जाता है। विज्ञापनदाता बाज़ार की बदलती परिस्थितियों के आधार पर स्वचालित रूप से अपनी बोली समायोजित कर सकते हैं।
लक्ष्यीकरण - आदर्श दर्शकों की पहचान करने का कार्य जो एक विपणन संदेश प्राप्त करना चाहिए। मीडिया नियोजन के आंतरिक और बाहरी बाजार अनुसंधान हिस्से का हिस्सा।
हैप्पी लर्निंग
अनामिका गुप्ता
इयान
मीडिया मिक्स - मीडिया चैनलों के संपूर्ण संयोजन को एक व्यक्ति या एजेंसी अपने विशिष्ट विपणन उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए उपयोग करती है। * यदि आप अपने मार्केटिंग अभियान को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया, रेडियो और टीवी का उपयोग करते हैं, तो वह आपका मीडिया मिश्रण है। यदि आप प्रत्यक्ष मेल, SEM, और ऑनलाइन वीडियो का उपयोग कर रहे हैं, तो अभी भी आपका मीडिया मिश्रण है।
अनुरोध के लिए अनुरोध (या RFP) - एक एजेंसी द्वारा प्रस्तुत दस्तावेज (हमारे मामले में मीडिया प्लानर) अक्सर एक बोली प्रक्रिया के माध्यम से; किसी विशेष विज्ञापन सूची को खरीदने में आपूर्तिकर्ता (या मीडिया विक्रेता) के प्रति रुचि व्यक्त करना।
गारंटीकृत इन्वेंटरी (या डायरेक्ट ब्यूज़) - यह रणनीति एक मीडिया प्लानर और खरीदार को एक निश्चित सीपीएम पर थोक इन्वेंट्री (या विज्ञापन प्लेसमेंट) को सुरक्षित करने की अनुमति देती है। ऐसी स्थितियां हैं जब यह विधि सबसे अधिक समझ में आती है, जैसे कि जब कोई व्यवसाय यह जानना चाहता है कि सुरक्षा की एक निश्चित संख्या उनके विज्ञापन पर होगी और उनके पास उस गारंटी की उच्च लागत का समर्थन करने के लिए बजट होगा। * यह "हाथ में पक्षी, झाड़ी में दो के लायक है" प्रकार की मानसिकता है।
रियल-टाइम बिडिंग (RTB) - मीडिया विक्रेताओं को एक विज्ञापन एक्सचेंज प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से विज्ञापन इंप्रेशन (विचार) बेचने की अनुमति देता है, जहां प्रत्येक छाप को वास्तविक समय में उपलब्ध होने के साथ बेचा जाता है। विज्ञापनदाता बाज़ार की बदलती परिस्थितियों के आधार पर स्वचालित रूप से अपनी बोली समायोजित कर सकते हैं।
लक्ष्यीकरण - आदर्श दर्शकों की पहचान करने का कार्य जो एक विपणन संदेश प्राप्त करना चाहिए। मीडिया नियोजन के आंतरिक और बाहरी बाजार अनुसंधान हिस्से का हिस्सा।
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