Tuesday 10 September 2019

इनवेस्टिगेटिव रिपोर्टिंग/जर्नलिज्म

इनवेस्टिगेटिव जर्नलिज्म , पत्रकारिता का एक रूप है जिसमें संवाददाताओं को एक भी कहानी की जांच करने के लिए गहराई से जाना जाता है जो भ्रष्टाचार को उजागर कर सकती है, सरकारी नीतियों या कॉर्पोरेट घरानों की समीक्षा कर सकती है या सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक या सांस्कृतिक रुझानों पर ध्यान आकर्षित कर सकती है। एक इनवेस्टिगेटिव पत्रकार, या पत्रकारों की टीम, किसी एक विषय पर शोध करने में महीनों या वर्षों का समय लगा सकती है।

इनवेस्टिगेटिव जर्नलिज्म  उन खबरों को खोज रही है, रिपोर्ट कर रही है, जिन्हें दूसरे लोग छिपाने की कोशिश कर रहे हैं। यह मानक समाचार रिपोर्टिंग के समान है, सिवाय इसके कि कहानी के केंद्र में लोग आमतौर पर आपकी मदद नहीं करेंगे और आपको अपना काम करने से रोकने की कोशिश भी कर सकते हैं।

कई कारणों से समाज को इनवेस्टिगेटिव जर्नलिज्म की आवश्यकता है।

1- इनवेस्टिगेटिव जर्नलिज्म सरकार और अन्य संस्थाओं जैसे निगमों के लोगों के बारे में सच्चाई प्रदान करती है जो अपनी अक्सर अवैध गतिविधियों को गुप्त रखने का प्रयास करते हैं।

2- इनवेस्टिगेटिव जर्नलिज्म बस अधिक विस्तृत और व्यापक तरीके से होती है जो सभी पत्रकारिता को करना चाहिए, अर्थात् जनहित में एक प्रहरी के रूप में कार्य करना चाहिए।

3- लोगों को उस समाज के बारे में जानने का अधिकार है जिसमें वे रहते हैं। उन्हें उन फैसलों के बारे में जानने का अधिकार है जो उन्हें प्रभावित कर सकते हैं, भले ही सत्ता में बैठे लोग उन्हें गुप्त रखना चाहते हों।

4- पत्रकारों का यह भी कर्तव्य है कि सत्ता में बैठे लोग अपने काम को कितनी अच्छी तरह से निभाते हैं, विशेष रूप से वे जो सार्वजनिक पद पर चुने गए हैं। पत्रकारों को लगातार पूछना चाहिए कि क्या ऐसे लोग अपने चुनावी वादे निभा रहे हैं।

5- इनवेस्टिगेटिव जर्नलिज्म को सत्य को उजागर करने में सक्षम होना चाहिए और इसके खुलासे में चयनात्मक नहीं होना चाहिए। यह उन लोगों और / या संगठनों द्वारा दागी नहीं होना चाहिए जो सच्चाई का खुलासा नहीं करना चाहते हैं।

इनवेस्टिगेटिव जर्नलिज्म एक प्रकार की पत्रकारिता है जो दूसरों को उजागर नहीं करना चाहती है। खोजी पत्रकारिता को प्रहरी पत्रकारिता भी कहा जाता है। एक खोजी पत्रकार एक कहानी में गहराई से खोदता है, चाहे वह कॉर्पोरेट वित्तीय भ्रष्टाचार हो, हिंसक अपराध हो या अन्य विषय जो रोजमर्रा की खबरों में शामिल नहीं हो सकते।

अंतिम कहानी को नई जानकारी को प्रकट करना चाहिए या इसके महत्व को प्रकट करने के लिए पहले से उपलब्ध जानकारी को नए तरीके से इकट्ठा करना चाहिए। एक एकल स्रोत आकर्षक रहस्योद्घाटन, अंतर्दृष्टि तक पहुंच और जानकारी प्रदान कर सकता है जो अन्यथा छिपी होगी।

एक पत्रकार को विशेषज्ञ की विशेषज्ञता के साथ मदद करने के लिए न्यूज़ रूम के बाहर व्यक्तियों के कौशल का दोहन करने के लिए एक जांच का सहारा लेने और सीखने की आवश्यकता हो सकती है।



हैप्पी लर्निंग!
अनामिका गुप्ता
इयान 

No comments:

Post a Comment