पब्लिक
रिलेशन्स भी मास कम्युनिकेशन के सबसे अधिक विकसित और विकासशील क्षेत्रों में से एक
है। यह मास कम्यूनिकेशन के छात्रों के लिए सर्वश्रेष्ठ करियर विकल्पों में से एक
बन रहा है। कोई भी अपना कैरियर पीआर में बना सकता है और उद्योग के मानकों के
अनुसार अच्छा वेतन पा सकता है। यदि आप नहीं जानते कि वास्तव में पीआर क्या है, आप
पीआर उद्योग में अपना करियर कैसे बना सकते हैं, एलिजिबिलिटी आदि क्या हैं, तो
यह ब्लॉग विशेष रूप से आपके लिए है, पढ़िए :
क्या
है PR?
पीआर
के बारे में सब कुछ जानने से पहले, यह जानना आवश्यक है कि पीआर का क्या
अर्थ है। विकिपीडिया के अनुसार, जनसंपर्क एक व्यक्ति या एक संगठन और
जनता के बीच सचेत रूप से प्रसार जानकारी के प्रबंधन का अभ्यास है। PR का
मतलब एक व्यक्ति या आर्गेनाइजेशन के बारे में पॉजिटिव इमेज बनाने से है और उनके
लिए कैम्पेनिंग और प्रोग्राम इत्यादि सफल करना होता है।
PR Specialist क्या करते हैं?
पीआर
स्पेशलिस्ट के नौकरी विवरण में कंपनी की सार्वजनिक छवि बनाना, नए
संपर्क बनाना, जो वित्तीय दृष्टिकोण के लिए उपयोग किए जा सकते
हैं, आदि, आइए इन बिंदुओं पर एक नज़र डालें, जिसमें
एक पीआर विशेषज्ञ द्वारा किए जाने वाले कार्य शामिल हैं:
·
पब्लिक स्ट्रेटेजी बनाना
·
योजना अभियान
·
लेखन और वितरण प्रेस विज्ञप्ति
·
प्रेस को सभालना
·
आर्गेनाइजेशन की छवि बनाना
·
प्रस्तुतियाँ आदि देने में सक्षम होना।
PR Specialist में किन गुणों का होना आवश्यक है?
कोई
भी अच्छा मास कम्युनिकेशन कॉलेज (Best mass Communication College), जिसमें आप पढ़ रहे हैं, आपको
अपने कौशल को विकसित करने में मदद करता है जिसकी पीआर उद्योग में आवश्यकता होगी।
इसके लिए, सबसे पहले आपको देश के किसी प्रीमियर मास मीडिया
इंस्टिट्यूट
(Premier Mass Media Institute) में एडमिशन लेना होगा। कोई भी अच्छा मास
कम्युनिकेशन (Best
Media College) का
कॉलेज बेसिक चीज़ें तो बताता ही है। आइये जानते हैं कि PR में जाने के लिए आपको किन बेसिक
स्किल्स की आवश्यकता होगी:
·
एक अच्छा कम्युनिकेटर होना चाहिए
·
लेखन शैली अच्छी होनी चाहिए
·
एक्सट्रोवर्ट
·
प्रस्तुति कौशल
·
रचनात्मकता होनी चाहिए
·
योजना और एजेंडा बनाने में सक्षम होना चाहिए
·
अच्छा पारस्परिक कौशल होना चाहिए
अग्रिम
भविष्य के लिए शुभकामनाएं
अफ़ज़ाल
अशरफ कमाल
No comments:
Post a Comment